रूस-यूक्रेन जंग में जेलेन्स्की ने छोड़ी नाटो की मांग

हमीरपुर में प्रेक्षक ने किया स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल इस्कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का निधन टोंक : नेशनल हाईवे 52 पर सड़क हादसे में दो की मौत, तीन घायल तीसरे चरण के मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना श्रीगंगानगर : वेश्यावृति के अड्डे का पर्दाफाश,11 लोगो को किया गिरफ्तार आज का राशिफल महाराष्ट्र में मुंबई सीमा शुल्क अधिकारियों ने जब्त किया 12.74 किलोग्राम सोना रंगोली बनाकर मतदान के लिए किया जागरूक सहरसा में आयोजित हुआ स्वीप जागरूकता अभियान उदयपुर : भामाशाहों की मदद लेकर स्मार्ट टीवी लगाकर स्मार्ट क्लास रूम तेजस्वी पहुंचे उदाकिशुनगंज विधान सभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां ने राज्यपाल व मुख्यमंत्री के साथ की राष्ट्रपति की अगवानी उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए वन विभाग युद्धस्तर पर जुटा The Great Indian Kapil Show: खत्म हुई कपिल शर्मा के शो के पहले सीजन की शूटिंग परीक्षा परिणामों के मद्देनजर विद्यार्थियों को तनावमुक्त करने विभिन्न जिलों में कार्यशाला का आयोजन विशेष पिछड़ी जनजाति के बैगा मतदाताओं को वोट डालने कलेक्टर ने दिया नेवता मतदान केन्द्र का निरीक्षण कर लौट रहे बीएसएफ के जवानों से भरी बस दुर्घटनाग्रस्त-08 जवान घायल टोंक के गांवों में अब ड्रोन से होगा नैनो यूरिया खाद और कीटनाशक दवाई का छिड़काव मथुरा में गेहूं क्रय केंद्र के प्रभारियों के साथ बैठक पूर्वोत्तर रेलवे के अंतर्गत टनकपुर मथुरा विशेष गाड़ी का संचालन दिसंबर 2024 तक के लिए बढ़ा

रूस-यूक्रेन जंग में जेलेन्स्की ने छोड़ी नाटो की मांग

Anjali Yadav 09-03-2022 15:32:59

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: यूक्रेन पर रूस के हमले का आज 14वां दिन है। दो बार की बैठक बेनतीजा रहने के बाद सोमवार को दोनों देशों के बीच फिर से तीसरे दौर की बातचीत हुई, लेकिन नतीजा फिर सिफर रहा. साथ ही इतने दिनों में यूक्रेन का बड़ा नुकसान हुआ है। यूक्रेन ने कई देशों से मदद मांगी लेकिन रूस की धमकियों के आगे बड़े-बड़े देशों की आवाज धीमी पड़ गई। इस युद्ध की एक बड़ी वजह यूक्रेन का NATO में शामिल होने की योजना भी थी। हालांकि अब राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने स्पष्ट कह दिया है यूक्रेन अब NATO की सदस्यता की मांग नहीं करेगा।

जेलेंस्की की बातों से ऐसा लग रहा था कि जैसे वह हार मान चुके हैं। उन्होंने कहा कि जिन दो प्रांतों को लेकर युद्ध से पहले रूस ने ऐलान किया था उन दोनों के बारे में भी वह समझौता करने को तैयार हैं। बता दें कि 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन के दो अलगाववादी प्रांतों लुहांस्क और डोनेत्स्क को स्वतंत्र घोषित कर दिया था। 

एबीसी न्यूज को इंटरव्यू देते हुए जेलेंस्की ने कहा, 'मुझे पहले ही समझ में आ गया था कि NATO
यूक्रेन को स्वीकार नहीं करेगा। इसलिए मैंने इस बारे में सोचना ही बंद कर दिया था।' उन्होंने कहा, मैं उस देश का राष्ट्रपति बिल्कुल नहीं बनना चाहूंगा जो कि घुटने टेककर किसी से भीख मांगे। बता दें कि रूस के हमले की एक वजह यह भी है कि यूक्रेन पहले NATO का  सदस्य बनना चाहता था जो कि शीत युद्ध की शुरुआत में सोवियत यूनियन से यूरोप को बचाने केलिए बनाया गया एक संगठन है। 

नाटो में न शामिल हो यूक्रेन

रूस को इस बात का डर था कि अगर NATO की सेनाएं यूक्रेन तक आ गईं तो फिर वहां से मॉस्को भी ज्यादा दूर नहीं है। रूस की मांगों के बारे में जेलेंस्की ने कहा कि वह बातचीत करने को तैयार हैं। जेलेंस्की ने कहा कि वह केवल सुरक्षा की गारंटी मांग रहे हैं। उन्होंने कहा, ये दो प्रांतों पर किसी भी देश का कब्जा नहीं है। रूस ने इसको लेकर दावा किया है। रूस खुद एक स्यूडो रिपब्लिक देश है। हालांकि मैं बातचीत के जरिए कोई रास्ता निकालने को तैयार हूं। जरूरी यह है कि जो लोग चाहते हैं कि वे प्रांत यूक्रेन का हिस्सा हों, उन्हें शांति से रहने दिया जाए। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :